How to Eat lady finger


Patil Baug, Nashik
Patil Family Vegetable Garden

 भेंडी को कैसे खाएं…

 भेंडी हे फल सब्जी सबकी पंसददीदा सब्जी है।  हप्ते में भेंडी की सब्जी होनी तो चाहिए ही। भेंडी ये जैसे खाने में सब्जी के रूप में ईस्तेमाल करते है  वैसे ही उसको सलाड के रूप में कच्ची चबाना भी सेहत के लिए अच्छी है। उसीके साथ उसको दिन या रात भर ग्लास भर पानी में भिगाके के पिना-  चबाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है।

   भेंडी का घर पर उत्पादन करना आसान है।  www.chat-par-khet व्दारा लोगोंको घर पर  सब्जीया उत्पाद करने के लिए हर संभव प्रयास करते है। हमारे तंत्र के साथ अगर भेंडी लगायी तो हर हप्ते सब्जी होनी ही है। बहोत सारे लोग घर पर सिर्फ मिट्टी और खाद के साथ भेंडी लगाते है।

जो भी बिज बोया जाता है उनमेंसे आधे पौधे उगतेही नही है। जो उगे उसमें भेंडी बहोत छोटी या कम मिलती है। ईसमें लोग हर हप्ते चार पाच भेंडी फ्रिज में जमा करके फिर कुछ दिन बात भेंडी की सब्जी बनाते है।  अगर आपके घर कम मात्रा में भेंडी का उत्पादन हो रहा होगा तो उसे खाने के साथ कच्ची चबाये। कच्ची भेंडी खाना सलाड जैसा होता है। हमने अनुभव किया है की अगर आपको को खाना तिखा लगा, आपकी मुंह में तिखेपन की आग उबलती हो तो कच्ची भेंडी को चबाके पानी पिये। आपकी मुहं की जलन खतम हो जाऐगी। आगर आप रात भर भेंडी को काट के ग्लास भर पानी में भिंगाके ये पानी पिये उसीके साथ भेंडी भी खाते है तो दिन भर आप तरोताजगी महसुस करेंगे। आनंदी और उत्साहीत रहेंगे। आगर आप दिंन भर भेंडी को ग्लासभर पानी में भिगाके रातका खाना खाने के बात उसे पियेंगे तो रातभर शांती से गहरी निंद आती है।

भेंडी की सब्जी हप्ते में एक दिन खाने के बजाय उसे रोज एक एक खाये उसके अच्छे परिणाम आप महसूस करेंगे।

बाजार की भेंडी की सब्जी करेंगे तो उसमें चिपका चिपका पानी तयार होता है। ऐसी सब्जी मुहं में ही रहती है। क्यों की बाजार की सब्जी रसायनसे बनी होती है। रसायन के वजह हो पानी जादा पकड के रखती है। लेकीन घर पर उगायी भेंडी सुकी सुकी लगती हो। जो खाने में मजा आता है। भेंडी की सब्जी उपवास के दिन भी खायी जाती है। महाराष्ट्र में पानी डालके भी ईसकी सब्जी होती है।

संदीप चव्हाण, गच्चीवरची बाग, नाशिक.

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.